1961 में कांग्रेस सरकार के प्रधानमंत्री जवाहर लाल  नेहरू के आदेश पर आजाद भारत की सेनाओं ने पुर्तगाली आधिपत्य की भारत भूमि मुक्त करवाई और गोवा राज्य बना जहॉं की बलिदानी धरती पर आज की पीढी मौजमस्ती कर लौट आती है बगैर इतिहास जाने- यह असली सर्जिकल स्ट्राईक थी !
1965 में प्रधानमंत्री  लालबहादुर शास्त्री ने भारत पाक युद्ध में बुरी तरह पाकिस्तान को दबोच कर सबक सिखाया । पाकिस्तान का आत्मविश्वास भयानक रूप से पहली बार डगमागाया। यह असली सर्जिकल स्ट्राइक थी !
1971 में प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर नया राष्ट्र बनवा दिया – बंगला देश और 90000 नब्बे हजार पाकिस्तानी सेना आत्मसमर्पण करवाया । यह अद्वितीय सर्जिकल स्ट्राइक थी ।
1974 में इंदिरा गांधी ने चीनी सीमा पर स्थित छोटे स्वतंत्र राष्ट्र सिक्किम का विलय भारत में करवाया ।इसे चीन के विरुद्ध सर्जिकल स्ट्राइक माना गया फिर भूटान राष्ट्र को कानूनी सैन्य सुरक्षा देकर उसे चीन के आतंक व प्रभाव से मुक्त किया। यह चीन के विरुद्ध दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक थी !
1985 के बाद प्रधानमंत्री  राजीव गांधी ने सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बुलावा पर उनके आंतरिक विद्रोह को दबाने के लिये श्री लंका और मालद्वीप में भारतीय सेना भेजकर शासन की स्थिरता की गारंटी की और चीन के प्रभुत्व को भारत के इर्दगिर्द नहीं फैलने दिया । यह चीन के इरादों के खिलाफ एक और बडी सर्जिकल स्ट्राइक थी ! नेपाल हमारा सदैव मित्र व छोटा भाई बना रहा जहॉं आज चीन पसर चुका है !
कितनी ही विराट सर्जिकल स्ट्राइक्स का ज़िक्र हो सकता है पर शून्य उपलब्धि और दुनिया में जगहँसाई के बाद सिर्फ बड़बोला घरेलू प्रचार करने वाले अपनी मामूली से कम को भी सर्जिकल सट्राइक बताते हैं तो उन पर हँसी आती है और उन छद्मियों पर भी जो नहीं जानते कि वास्तव में सर्जिकल स्ट्राइक कहते किसे हैं ?
एक सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बरसों तक पाकिस्तान या कोई भी शत्रु देश उठ न पाये उसे मानेंगे सर्जिकल! वह रोज़ आपको जबाब दे रहा है। वीर सैनिक पहले से ज्यादा शहीद हो रहे हैं और गोदी भॉंड मीडिया के भरोसे अज्ञानी व्हाट्ऐप पीढी को यही बताया जा रहा है कि हमनें बडे तीर मार लिये हैं
शहादत का भी शर्मनाक दुरुपयोग और वह भी चुनाव के लिये !

Comments